Ticker

6/recent/ticker-posts

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया आरसेटी अनूपपुर में महिलाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया गया

अनूपपुर - सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी), अनूपपुर में आयोजित 13 दिवसीय निशुल्क महिला कृत्रिम आभूषण प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन हुआ। इस कार्यक्रम का उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें स्वरोजगार के अवसर प्रदान करना था।

समापन समारोह में आरसेटी निदेशक जय कुमार सिंह सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। इनमें शशांक प्रताप सिंह (डीपीएम - एनआरएलएम जिला अनूपपुर), अजीत कुमार नाम्बियार (एलडीएम- अग्रणी जिला प्रबंधक अनूपपुर), गजेंद्र सिंह सिकरवार, रश्मि खरे, दशरथ झारिया, मनीष शुक्ला, आरती अग्रवाल, आरती सिंह आदि शामिल थे।

समारोह में उपस्थित सभी गणमान्य व्यक्तियों ने महिला प्रशिक्षणार्थियों को बैंक योजनाओं, आजीविका मिशन, स्व सहायता समूहों और अन्य सरकारी योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने महिलाओं को स्वरोजगार स्थापित करने और आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित किया।

अग्रणी जिला प्रबंधक अजीत कुमार नाम्बियार ने महिलाओं को बैंक ऋण के बारे में विस्तृत जानकारी दी। शशांक प्रताप सिंह ने आजीविका मिशन के लाभों के बारे में बताया और महिलाओं को सशक्त बनने के लिए प्रेरित किया। दशरथ झारिया ने स्वरोजगार स्थापित करने की प्रक्रिया और स्व सहायता समूहों के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

गजेंद्र सिंह सिकरवार ने भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया और मन की बात कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने महिला शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि महिलाओं का शिक्षित होना और मुख्य धारा में शामिल होना बहुत जरूरी है।

मनीष शुक्ला ने एक सफल उद्यमी बनने के बारे में महिला प्रशिक्षणार्थियों को विशेष जानकारी दी। रश्मि खरे ने महिला सशक्तिकरण के बारे में बताया और ध्यान (मेडिटेशन) के महत्व पर जोर दिया।

आरसेटी निदेशक जय कुमार सिंह ने सभी महिला प्रशिक्षणार्थियों को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए प्रेरित किया और महिला सशक्तिकरण पर विशेष बल दिया। उन्होंने कहा कि महिलाओं को अपने अंदर के कौशल को निखारना चाहिए और आगे बढ़कर अपने गांव, जिले और प्रदेश का नाम रोशन करना चाहिए।

कार्यक्रम के अंत में निदेशक और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने महिला प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ